माचिस बेचने वाली बच्ची

दोस्तों आज मैं अपने ब्लॉग “www.AccheQuotes.com” पर लिख रहा हूँ “माचिस बेचने वाली बच्ची” की कहानी जो परेशान हैं अगर वो  एक भी माचिस न बेच पायी तो उसका पापा मारेगा

माचिस वाली बच्ची:-

मंगलवार का दिन था  उस शाम कड़ाके की सर्दी थी। नेहा  नाम की वह छोटी सी बच्ची सड़क पर माचिस बेच रही थी। बुरी तरह कांपती उस बच्ची को शायद ठंड पहले से ही जकड़ चुकी थी। उसने कुछ नहीं खाया था। भूख के मारे उसका बुरा हाल था। इतनी सर्दी में तो उसे घर पर होना चाहिए था, लेकिन वह डरती थी कि अगर एक भी माचिस नहीं बिकी, तो उसका क्रूर पिता उसे बुरी तरह पीटेगा। जब ठंड और कमजोरी के कारण उसका चलना भी दूभर हो गया, तो वह एक कोने में जाकर बैठ गई।
 
सर्दी बढ़ती जा रही थी। बचने का कोई उपाय न देखकर उसने गर्माहट पाने की कोशिश में माचिस खोलकर एक तीली जलाई। आंखों के सामने रोशनी छा गई। उस प्रकाश-पुंज ने उसके सपने मानो साकार कर दिए हों। उसे क्रिसमस ट्री और अनेक उपहार दिखाई दिए। उसे अच्छा लगा। खुश होकर उसने सिर ऊपर उठाया, तो उसे आकाश से एक तारा टूटकर नीचे गिरता दिखा।
 
उसे याद आया कि उसकी दादी, जो अब इस दुनिया में नहीं थीं, कहती थीं कि जब कोई तारा टूटता है, तो उसका मतलब है कि कोई अच्छा इंसान मरा है और अब वह स्वर्ग जा रहा है। उसे अपनी दादी  सामने दिखीं। ये लो, उसकी तीली तो बुझ भी गई। और प्रकाश खत्म होते ही उसकी दादी भी अंधेरे में गुम हो गईं। वह फिर सर्दी से कांपने लगी। उसने तुरंत एक और तीली जलाई। उसे कुछ गर्माहट लगी और प्रकाश में दादी फिर से दिखने लगीं। वह तीलियां जलाती रही, ताकि उसकी दादी कहीं दूर न हो जाए। जब उसकी अंतिम तीली बुझने लगी, तो दादी ने उसे गोद में उठा लिया और अपने साथ स्वर्ग ले गईं।
अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हैं तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। …
और अगर आपके पास भी हैं कोई acchi पोस्ट तो मेरे  Email Id–VvipBhati@gmail.com पर email करे
 
Author-“दोस्तों अगर लिखने में कुछ त्रुटियाँ हो तो छमा  करे ,मैंने अपनी  तरफ से काफी सावधानी बरती हैं अगर फिर भी कोई गलती निकले तो छमा करे धन्यवाद
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s